Computer in Hindi – क्या है कंप्यूटर? पूरी जानकारी हिंदी में

computer in hindi

आज हम देखेगे की computer क्या है, कैसे काम कर्ता है ओर Computer in hindi में क्या कहते है, आपको सब को शायद Computer के बारे मैं पता ही होगा फिर भी जिसको नई पता उसको सरल भाषा मैं बतादूँ की कम्प्यूटर एक Electronic Machine है।

आप सोच रहे होंगे की हमें तो Computer के बारे मैं तो पता है फिर क्यू पढ़े ऐ पोस्ट हमरी कूच कम की नई है , अरे रुकिए आज मैं आपको सिर्फ़ computer के बारे मैं नई बताऊँगा बलकी computer का basic हिंदी मैं बाऊँगा ओर साथ मैं ओर भी बहुत सारी बातेंजैसे की computer कैसे काम कर्ता है ओर किसने बनाया ओर क्या क्या अभीकि बतलाब आए चलिए देखते है।

आज हम जो computer ओर laptop use कर रहै है उसके पीछे बहुत सालों की मेहनत लगी है Scientist ओ की, इस जटिल युग मैं अगर आपके पास computer का ज्ञान नई है तो आँको कई काम नई मिलसकता इस लिए रोज़िंदा जीवन के लिए भी computer का ज्ञान होना अनिवार्य है ।

Computer in Hindi – क्या है कम्प्यूटर?

सरल भाषा मैं आपको कहु तो computer एक मशीन है जो हम कूच input देते है तो उसका ओ जवाब के तोर पे एक output देता है, यह एक इलेक्ट्रॉनिक यंत्र है, Computer शब्द एक लैटिन शब्द के अपर से लिया गया है ओ Computare है।

Computer का मुख्य तीन काम है पेहला data को लेना ओर फिर उस Data को Process करना फिर Process Data को दिखाना मतलब Output

Input –> Processing –> Output

Computer के पिता किसे कहते है?

Computer का अविष्कार सर्व प्रथम किस ने किया था ऐसा आपके मन मैं सवाल होगा लेकिन आपको बतादूँ की computer की शोध Charles Babbage ने किथि,जिसे computer के पिता भी कहते है, ऊँची ने ही पेहला mechanical computer खोजा था जिसको Analytical Engine के नाम से भी लोक प्रिय है।

कम्प्यूटर एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक मशीन है इस मैं हम Raw data डाल ते है input के तोर पे फिर उसे Proccess करके हमें output देता है।

Computer का Full Form क्या है?

वेसे आपको बतादू की computer का तकनीकी रूप कोई full form नई है लेकिन काल्पनिक फ़ुल फोर्म है।

CCommonly
OOperated
MMachine
PParticularly
UUsed for
TTechnical and
EEducational
RResearch

Computer in hindi देखते तो हम इसे हिंदी मैं अर्थ निकले तो कूच इस तरह होता है – आम ऑपरेटिंग मशीन विशेष रूप से व्यापार, शिक्षा ओर अनुसंधान के लिए उपुओगी है।

Computer का इतिहास

वेसे इस बात की मुख्य रूप से प्रमाण नई किया जसकता की computer का development कब शरु किया था, वेसे computer अपने Generation के मुताबिक़ कुल चार हिस्सों मैं किया गया है।

1st Generation : Vaccum Tubes (1940-56)

2nd Generation : Transistor (1956-63)

3rd Generation : Integrated Circuit (1964-71)

4th Generation : Artificial Intelligence (1985-Present)

Read More

Computer कैसे Work कर्ता है?

Computer मुख्य तीन हिसो मैं work कर्ता है, जैसे की इनपुट, प्रॉसेस ओर आउट्पुट चलिए देखते है एक एक कर के।

Input: इनपुट का मतलब ओ होता है जो computer में जो डालने वाला raw data को इनपुट कहले है जैसे की Text, Image ओर Video कूच भी हो सकता है।

Process: Process का मतलब जो Data इनपुट के तोर पे computer को मिला उसे Process करना होता है।

Output: आउट्पुट का मतलब जो Data हमने process कर के रखा है उसे Result के तोर पे हमें शो कर्ता है इस Data को हम save कर सकते है Feature use के लिए।

अगर आपने Computer को खोल के या खुला हुवा देखा होगा तो आप को ज़रूर पता होगा के अंदर कितने छोटे छोटे कोमपोनेट ओर transistors मोजुद रहते है दिखने मैं बहुत ज़्यादा Complicated लगती है, वैसे उतनी नी भी Complicated नई होती मैं आपको उसेक कूच कोमपोनेट के बारे मैं बताऊँगा जो computer के मुख भाग स्वरूप है।

  • Motherboard
  • CPU/Processor
  • RAM (Random Access Memory)
  • Hard Drive
  • Power Supply Unit
  • Expansion Card

Computer के प्रकार (Computer in Hindi)

दोस्तों, आपको बतादूँ computer के बहुत सारे प्रकार है, अगर हमारे मन मैं computer का विचार आए तो सिर्फ़ एक ही फ़ोटो नज़र आता है हमारे दिमागे मैं लेकिन आपको बतादूँ computer के कई सारे प्रकार है अलग अलग size मैं ओर अलग अलग shape मैं चलिए देखते है उसके प्रकार कितने है।

  1. Desktop
  2. Laptop
  3. Tablet
  4. Server

ऐ थे कूच मुख्य computer के प्रकार लेकिन आपको बतादूँ वैसे अन्य कई सारे प्रकार है जो computer है जैसे की एक smart phone, TV, Game controler जैसे कई सारे छोटे छोटे प्रकार है computer के हर कोई चीज़ जिसे हम इनपुट देते है ओर हमें Output देता है ओ computer के छोड़े मोटे प्रकार मैं शामिल होता है।

Computer का भविष्य क्या है?Computer in Hindi

आपको अगर मैं computer के Feature की बात करूँ तो आने वाले दीनो मैं computer ही सब कूच माना जाएगा क्यू की आज कल हर रोज़ नई नई Technology आरही है मार्केट मैं ओर उसकी speed, Performance ओर ज़्यादा capacity वाले computer बन रहै है इस लिए भविष्य मैं computer की माग ओर ज़्यादा होगी।

एक समय ऐसा भी आएगा की computer ही सब कूच होगा क्यू पहले जब computer बनाया तब एक रूम जितना था आज लोगों के हाथो मैं आगया है इतनी तरकी होगइ है।

Read More

दोस्तों, आज हम देखा Computer in Hindi इस पोस्ट के ज़रिए आपको सारी basic नोलेज आपको मिल गया होगा आशा कर्ता हु ओर कोई भी आर्टिकल ओर site पर जानकी ज़रूरत नई पड़ेगी आपको, मेरी हेमशा से ऐसी ही कोशिश रहती है की आप के लिए अछी ओर मज़ेदार जनकरी लता रहु हिंदी मैं अगर आपको ऐ पोस्ट अछी लगी हो तो Please अपने social media में share करना ना भूले ओर कूच भी आपको मज़े सूजाव देना हो तो नीचे comment box मैं लिख के बता सकते है।

1 COMMENT

  1. आपके द्वारा लिखे हुए सभी पोस्ट बहुत ही काम के और हेल्पफुल होते है और आपके लेख को पढ़कर समझना भी बहुत आसान होता है. में अक्सर आपके ब्लॉग को बढ़ता हूँ और आपके द्वारा लिखा हुआ पोस्ट मेरी समझ में आसानी से आता है जिसे में अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करता हु. और में ऐसी आशा करता हु की आप इसी तरह से हमें अपना ज्ञान देते रहेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here